घर बैठे ऑर्डर करें PVC आधार कार्ड, ऐसे करें अप्लाई

आधुनिक समय में, आधार कार्ड सभी के लिए एक महत्वपूर्ण और आवश्यक दस्तावेज है। इसके अलावा, इसके बिना, श्रम का एक बड़ा हिस्सा स्थिर हो सकता है और इसका परिणाम निष्क्रियता में हो सकता है। जन्म प्रमाण पत्र और पहचान के अन्य रूपों के लिए कई क्षेत्रों में आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। पोस्ट ऑफिस से लेकर पासपोर्ट तक हर पेशे में आधार कार्ड की जरूरत होती है। जारी करने वाली इकाई समय-समय पर आधार से संबंधित डेटा यूआईडीएआई के साथ साझा करती है। इसके लिए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के सभी अद्यतनों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए।

बेस पीवीसी का वर्णन करें।

यूआईडीएआई के पास “ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड” नामक एक नई सेवा है जो आधार धारकों को पीवीसी कार्ड पर अपने आधार डेटा को थोड़े शुल्क पर प्रिंट करने की अनुमति देती है। अगर रेजिडेंट्स के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो वे ऑर्डर देने के लिए नॉन-रजिस्टर्ड/वैकल्पिक मोबाइल नंबर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

“आधार पीवीसी कार्ड” में क्या सुरक्षा विशेषताएं हैं?
यह कार्ड सुरक्षा सावधानियां प्रदान करता है जैसे:

  • एक सुरक्षित क्यूआर कोड
  • होलोग्राम
  • भूत पाठ लघु रूप में
  • प्रकाशन और मुद्रण की तिथियाँ
  • गिलोच राइस सपोर्ट लोगो उभरा हुआ
  • देखिए क्या होगी कीमत।

आप चाहें तो ऑर्डर देने के लिए किसी भी सेलफोन नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप पूरे परिवार के लिए ऑर्डर देने के लिए एक ही सेलफोन नंबर का उपयोग कर सकते हैं। यूआईडीएआई आधार पीवीसी कार्ड की कीमत रुपये है। 50.

ऑनलाइन पीवीसी आधार कार्ड कैसे प्राप्त करें

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइटों तक पहुंचने के लिए सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in या https://uidai.gov.in पर जाएं।
इसके बाद, “ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड” सेवा चुनें और अपनी 28 अंकों की नामांकन आईडी और 12 अंकों की आधार संख्या दर्ज करें।
आपका सुरक्षा कोड अब यहां दर्ज किया जाना चाहिए, इसके बाद पंजीकृत सेलफोन नंबर पर भेजे गए ओटीपी के बाद।
“नियम और शर्तें” के बगल में स्थित बॉक्स को क्लिक करके चेक करें।
फिर, ओटीपी को पूरा करें और “सबमिट” बटन दबाएं।
अब आधार जानकारी का पूर्वावलोकन करने वाली स्क्रीन पर जाएं।
इसके सत्यापित होने के बाद, “भुगतान करें” पर क्लिक करें।
आपके भुगतान विकल्पों के लिए शुल्क विकल्प अगले चरण में दिखाई देंगे।
सफल भुगतान के बाद आपको एक डिजिटल हस्ताक्षर वाली रसीद प्राप्त होगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

नागरिकों की सुविधा के लिए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) समय-समय पर नए आधार प्रारूप पेश करता है, जिनमें शामिल हैं:

आधार पत्र: एक कागज-आधारित, लैमिनेटेड पत्र जिसमें एक सुरक्षित क्यूआर कोड, मुद्रित होने की तिथि और जारी करने की तिथि भी शामिल है। जब कोई व्यक्ति एक नए खाते के लिए पंजीकरण करता है या एक आवश्यक बायोमेट्रिक अपडेट से गुजरता है, तो उन्हें नियमित मेल के माध्यम से एक आधार पत्र मुफ्त में जारी किया जाता है। व्यक्ति रुपये का भुगतान कर सकता है। 50 और अपने आधार कार्ड की नई प्रतियां ऑनलाइन खरीदें यदि उनका मूल खो गया है या क्षतिग्रस्त हो गया है। निवासी तेजी से डाक द्वारा पुनरुत्पादित आधार पत्र प्राप्त करता है।

ई-आधार: ई-आधार आधार का एक इलेक्ट्रॉनिक संस्करण है जो पासवर्ड से सुरक्षित है, यूआईडीएआई द्वारा डिजिटल रूप से प्रमाणित है, और इसमें ऑफ़लाइन प्रमाणीकरण के लिए आधार सुरक्षित क्यूआर कोड शामिल है। निवासी अपने पंजीकृत सेलफोन नंबर का उपयोग करके यूआईडीएआई की वेबसाइट से आसानी से अपना ई-आधार या प्रच्छन्न ई-आधार प्राप्त कर सकते हैं।

आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन mAadhaar UIDAI द्वारा बनाया गया था और इसे मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है। निवासियों के मोबाइल उपकरणों के लिए, आधार ऐप Google Play Store और iOS ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। यह आधार संख्या वाले लोगों के लिए उनके CIDR-पंजीकृत आधार रिकॉर्ड तक पहुँचने के लिए एक उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस प्रदान करता है, जिसमें उनका आधार नंबर, जनसांख्यिकीय डेटा और चित्र शामिल हैं। ऑफ़लाइन सत्यापन के लिए, इसमें आधार सुरक्षित क्यूआर कोड है। ई-आधार की तरह, एम-आधार को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है और प्रत्येक आधार पंजीकरण या अद्यतन के साथ स्वचालित रूप से बनाया जाता है।

आधार पीवीसी कार्ड: आधार पीवीसी कार्ड आधार का नवीनतम संस्करण है जिसे यूआईडीएआई ने जारी किया है। पीवीसी-आधारित आधार कार्ड डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित आधार सुरक्षित क्यूआर कोड है जिसमें हल्का और टिकाऊ होने के अलावा एक चित्र, जनसांख्यिकीय जानकारी और कई सुरक्षा उपाय शामिल हैं। एक आधार संख्या, एक वर्चुअल आईडी, या एक नामांकन आईडी के साथ रुपये का उपयोग करके। रुपये के एक छोटे से शुल्क के लिए ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। 50. निवासी के पते पर उनका आधार पीवीसी कार्ड फास्ट पोस्ट द्वारा प्राप्त होता है।

क्या मैं किसी भी समर्थन का उपयोग करने का निर्णय ले सकता हूँ जो मुझे चाहिए?

हाँ। आधार प्रति निवासियों की पसंद के एक या अधिक प्रारूपों में प्राप्त किया जा सकता है। निवासी किसी भी प्रारूप में आधार का उपयोग कर सकते हैं जो उनके लिए सबसे सुविधाजनक हो। आधार के किसी एक रूप का पक्ष नहीं लिया जाता; आधार के सभी संस्करण पहचान के साक्ष्य के रूप में समान रूप से मान्य हैं।

पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर करने के लिए यहां क्लिक करें

Order PVC Aadhaar CardClick Here